Google I/O 2018 Keynote Highlights : जानिए खास बातें

4

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों सालाना गूगल डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O 2018 के पहले दिन बड़े बदलावों की घोषणा की गई है। यह कॉन्फ्रेंस 8 मई से शुरू हुआ और यह इवेंट 10 मई तक चलेगा। जिसमे गूगल बहुत बड़ी घोषणाएं कर रहा है। सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए सबसे पहले Artificial Intelligence के बारे में बताया। Google I/O 2018 का मुख्य आकर्षण Artificial Intelligence और Machine Learning रही। आइये जानते हैं Google I/O 2018 की कुछ ख़ास बातें।

Google I/O 2018 keynote highlights :

गूगल ने Android P Bete रिलीज़ कर दिया है. शुरुआत में यह पिक्सल के साथ और 7 Device के लिए लॉन्च किया गया है.

Google I/O 2018 keynote highlights : Google Lens

Google Lens में कई बदलाव किए गए हैं. अब आप Style Match की मदद से Style चुन सकते हैं। Lense के जरिए आसानी से अब आप कैमरा खोल कर Text और किताबों में लिखे शब्दों को कॉपी करके स्मार्टफोन में ला सकते हैं, और वह सर्च कर पाएंगे, और चीज़े खरीद पाएंगे सीधे Google Lens से। सभी नए फीचर्स का इस्तेमाल अगले हफ्ते से किया जा सकेगा। Google Lens को अब दूसरे स्मार्टफोन मोबाइल में Default कैमरा App के रूप में दिया जाएगा.

अब Google Maps में Google Assistant का सपोर्ट मिलेगा। अब आप Google Maps में VPS- Visual Positioning System का उपयोग कर पाएंगे, और Google Map में “For You” Tab आयेगा, और Artificial Intelligence की मदत से अब आप अपने कैमरे की मदत से सीधे रास्ते, Cafe, Restaurant, Hotel खोज पाएंगे।

Google I/O 2018 keynote highlights : Android P Beta Announced – यह 8 मई से शुरू होगा

Google ने Android P Beta रिलीज़ कर दिया। शुरुआत में यह Pixel के साथ और 7 Devices के लिए लॉन्च किया गया है। Android P में SUSH नाम का फीचर दिया गया है जो Do Not Disturb का फीचर देता है। Google News में कई बदलाव किए गए हैं। 127 देशों में अगले सप्ताह से नया गूगल न्यूज काम करना शुरू कर देगा।

और Android P के Dashboard में यह नए फीचर्स आएंगे –

आपने कितनी बार अपना फोन अनलॉक किया।

आपको कितने Notification आएं।

आपने किसी App पर कितना समय बिताया।

Auto Rotate भी Improve किया गया है –
अब नया Auto Rotate Option आपके Navigation Icon के पास दिखाई देगा, जिससे आप Choose कर पाएंगे कि आपको अपनी Screen Rotate करनी है ? और Apps का Rotation बंद कर पाएंगे, जिससे कभी कभी आप गुस्सा हो जाते थे।

Google I/O 2018 keynote highlights : Google News

Google ने अब Google News फीचर लॉन्च किया। Google News में अब यूजर किसी टॉपिक पर जाकर उस संबंध में और जानकारी ले सकते हैं। साथ ही मन पसंद के न्यूज Website को Subscribe करने का विकल्प मिलेगा।

Google I/O 2018 keynote highlights : Google Assistant

Google Assistant को 6 नए भाषाओं में लॉन्च किया गया, और यह 500 Million Devices में आयेगा यानी मोबाईल, Speaker और 40 कार Brands में भी Google Assistant मिल गया है। और भारत में 3 गुना ज्यादा Usage हो रहा है Google Assistant का। Gmail में अब Artificial Intelligence आधारित Smart Prediction मिलेगा जिसे Smart Compose का नाम दिया गया है। यानी आप जब भी Mail में Text Type करेंगे तब वह आपको Text Suggest करेगा। इससे आपको Mail लिखने में आसानी होगी।

Google I/O 2018 keynote highlights : Smart Display

Google ने Smart Display का भी लॉन्च किया है। जिसकी बिक्री जुलाई से शुरू होगी। Google ने अपने Google Assistant Home Speaker में एक Screen भी लगा दी है, जिससे आप YouTube Videos का भी मजा ले सकते हैं।

Google Photo में Artificial Intelligence का इस्तेमाल कर कई बदलाव किए गए। और इसमें Suggested Features का विकल्प लाया है।

WayMo Alphabet की सहायक कंपनी है जो गूगल के लिए Self Driving कार पर काम कर रही है। आने वाले वक्त में WayMo के जरिए App से Cab बुकिंग की जा सकेगी.

और सबसे आखिर में सुंदर पिचाई ने कहा कि “Google Artificial Intelligence भी की मदत से डॉक्टरों की भी मदत मिलेगी जैसे Cardiac Arrest, Diabetes यह सच जानने के लिए।”

जय माता दी 🙏

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

4 COMMENTS

  1. It’s awesome to pay a quick visit this website and reading the views of all mates concerning this paragraph,
    while I am also keen of getting familiarity.
    +905323495077

  2. I’d like to thank you for the efforts you’ve put in writing this website.
    I’m hoping to see the same high-grade blog posts from you
    later on as well. In truth, your creative writing abilities has inspired me to get my very own website now 😉

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here